WiFi Full Form in Hindi

WiFi Ka Full Form = Wireless Fidelity होता है

WI-FI का पूर्ण रूप वायरलेस फिडेलिटी है। वाई-फाई एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का उपयोग आईएसएम रेडियो फ्रीक्वेंसी का उपयोग करके डेटा को स्थानांतरित करने या इंटरनेट से लिंक करने के लिए करता है। यह एक WLAN (वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क) सिस्टम है जो इसे रेखांकित करता है। वाई-फाई अन्य प्रणालियों को एक वायरलेस नेटवर्क पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के संपर्क में रहने की अनुमति देता है।

वाई-फाई के उपकरण IEEE- विकसित 802.11 मानकों में से एक पर केंद्रित हैं और वाई-फाई गठबंधन द्वारा समर्थित हैं। यह वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन के लिए एक सरल तरीका प्रदान करता है। वाई-फाई वाई-फाई गठबंधन ब्रांड है जिसका उपयोग सेवाओं के लिए ब्रांड शीर्षक के रूप में किया जाता है जो IEEE 802.11 मानकों का उपयोग करते हैं।

WiFi Technical Specification in Hindi

वाई-फाई IEEE 802.11 विनिर्देशों पर आधारित है। यह कालानुक्रमिक क्रम में वाई-फाई मानकों की एक सूची है।

• 802.11a

• 802.11b

• 802.11g

• 802.11n

• 802.11ac

एक वायरलेस एक्सेसिंग प्वाइंट 802.11 बी या 802.11 जी कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्ट फोन आदि के माध्यम से 120 फीट इनडोर और 300 फीट आउटडोर इंटरनेट की रेंज प्रदान करता है।

वाई-फाई स्टेशन एक-दूसरे को सूचना बंडल भेजकर प्रदान करते हैं: सूचनाओं के वर्ग विशेष रूप से रेडियो पर भेजे और संप्रेषित किए जाते हैं। इसी तरह सभी रेडियो के साथ, यह ट्रांसपोर्टर तरंगों के ट्विकिंग और डिमोड्यूलेशन द्वारा समाप्त होता है।

वाई-फाई के विभिन्न वेरिएंट विभिन्न रणनीतियों का उपयोग करते हैं, 802.11b उपयोग एकांत ट्रांसपोर्टर पर DSSS करते हैं, जबकि 802.11a, वाई-फाई 4, 5 और 6 चैनल (OFDM) के अंदर कुछ विभिन्न आवृत्तियों पर कई ट्रांसपोर्टरों का उपयोग करते हैं।

इसी तरह अन्य IEEE 802 LAN के साथ, स्टेशन दुनिया भर में असाधारण 48-पीस मैक पते (गियर पर अक्सर अंकित) के साथ अनुकूलित होते हैं, इसलिए प्रत्येक वाई-फाई स्टेशन का एक उल्लेखनीय स्थान होता है।

मैक का उपयोग उद्देश्य और हर जानकारी बंडल के कुओं दोनों को निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

वाई-फाई कनेक्शन स्तर के संघों का निर्माण करता है, जो उद्देश्य और स्रोत दोनों पते का उपयोग कर सकते हैं। ट्रांसमिशन के एकत्रित होने पर, कलेक्टर यह तय करने के लिए उद्देश्य स्थान का उपयोग करता है कि क्या

ट्रांसमिशन स्टेशन के लिए उचित है या उसकी अवहेलना की जानी चाहिए। एक संगठन इंटरफ़ेस नियमित रूप से अन्य वाई-फाई स्टेशनों पर रूट किए गए बंडलों को स्वीकार नहीं करता है।

वाई-फाई की सर्वव्यापीता और इसकी मदद करने के लिए अपेक्षित उपकरणों के लगातार घटते खर्च के कारण, अधिकांश निर्माता वर्तमान में पीसी मदरबोर्ड में सीधे वाई-फाई इंटरफेस का निर्माण करते हैं, जिससे एक अलग

संगठन कार्ड की स्थापना की आवश्यकता होती है।

More details about Wifi full forms clieck on below link

  1. Wifi full form
  2. Full Form of WIFI
  3. What is the full form of WIFI

Thank you for the sites where we collected some above contents

  1. https://www.javatpoint.com/wifi-full-form
  2. https://byjus.com/full-form/wi-fi-full-form/
  3. https://www.yourdictionary.com/wi-fi

One comment

Leave a Reply