TVS Full Form In Hindi| TVS की पूरी जानकारी हिन्दी मे ।

TVS

TVS Full Form In Hindi – हम सभी ने कभी न कभी मोटरसाइकिल जरूर चलाया हैं, और उसमे भी tvs जरूर चलाया हैं । लगभग सभी लोगों की पसंद होती हैं ये मोटरसाइकिल, पर कभी इसके बारे में जानकारी लेने की कोशिश की हैं, अगर नहीं तो आज हम इसी टॉपिक पर आज अच्छे से चर्चा करेंगे । 

आज हम जानेंगे की tvs का फुल फॉर्म क्या होता है, इसका इतिहास क्या है, और इसके बारे में अन्य जानकारियां । तो पूरी जानकारी के लिए पूरा पढे  – 

tvs का फुलफॉर्म क्या हैं ?

Thirukkurungudi Vengaram Sundram/थिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम
TVS Full Form In Hindi
TVS Full Form In Hindi

tvs का इतिहास 

श्री टीवी सुंदरम अयंगर ने tvs स्थापना की थी, 1911 में पहली बार बस सेवा की स्थापना की थी, TV. Sundaram Iyengar के नाम से साथ ही दक्षिणी रोडवेज लिमिटेड के नाम से दक्षिण में बस और ट्रक की परिवहन की कंपनी की भी शुरुआत की थी, और इसके साथ ही Son लिमिटेड की भी शुरुआत की थी । 

एक समय आया जब tvs ओर suzuki ने बाइक design करने के लिए एक साथ मिलकर काम किया करती थी, आज के समय मे tvs मोटरसाइकिल की मांग लाखों की तादाद में हैं । 

tvs का export country कौन से हैं?

क्या आपको पता है tvs मोटरसाइकिल किन किन देशों में अपना प्रोडक्ट सेल करती हैं, जवाब है 60 से ज्यादा देश मे, मगर कुछ निम्नलिखित हैं जिसमे ज्यादा एक्सपर्ट किया जाता हैं । 

जापान ऑस्ट्रेलिया अरब 
चीन पेरू पाकिस्तान 
इंडोनेशिया सिंगापूर थाईलैंड, यदि । 

tvs का मतलब क्या होता हैं ?

मोटरसाइकिल बेचने वाली एक भारतीय कंपनी हैं, जो आज के समय मे भारत मे मोटरसाइकिल बनाने मे तीसरा आस्थान हासिल कर लिया हैं, आज के समय मे ये इतनी बड़ी कॉमपनी बन चुका हैं की इसकी सालाना बिक्री 30 लाख से अधिक हैं । 

1911 में जब पहली बार टी वी सुंदरम ने टीवी सुंदरम अयंगर एंड संस लिमिटेड के नाम से बस सर्विस की शुरुआत की थी, इसके बाद Southern Roadways Limited की शुरुआत की । 

ओर जब 1955 मे टी वी सुंदरम  का देहांत हुआ तब उनके बेटे ने इस कंपनी को संभाला ओर नए रूप से संचालित किया । कंपनी अब ऑटमोबील सेक्टर की ओर आगे बढ़ने लगा, फाइनैन्स, इन्श्योरेन्स, टायर और कम्पोनन्ट सभी का वायापर करने लगा, ओर आज के समय मे nsi और bsi दोनों के लिस्ट मे या चुका हैं । 

TVS को मिले पुरुस्कार 

tvs को सबसे ज्यादा bike award ओर ndtv car के पुरस्कार से नवाजा गया है, इसके साथ साथ tvs ने Power Asia Pacific भारत से सम्मानित हुआ हैं, नंबर 1 बाइक का खिताब भी हासिल किया है, और भी न जाने कितने अवार्ड से tvs को सम्मानित किया गया है । 

tvs की जंकारिया क्या हैं ?
  1. 1991 मे T.V. Sundaram Iyengar tvs की आस्थापना की थी । 
  2. tvs का मुख्यालय चेन्नई, तमिल नाडु मे हैं । 
  3. 2016 के अनुसार tvs की income 3.28 Billion Rupees हैं । 
  4. 2016 के अनुसार 49.22 Billion Rupees tvs की कुल संपत्ति हैं । 
  5. 2016 के अनुसार tvs की कुल वार्षिक आय 133.63 Billion Rupees हैं । 
  6. 2016 के अनुसार tvs कंपनी की परिचालन आय 4.44 Billion Rupees हैं । 
  7. tvs कंपनी 2 wheeler और 4 wheeler सर्विसेज़ देती हैं । 
  8. tvs मे काम करने वाले worker की संख्या लगभग 4560 हैं – 2016 के अनुसार । 
  9. tvs कंपनी 60 से ज्यादा देशों मे अपनी कंपनी का प्रोडक्ट सेल करती हैं । 

दोस्तों आज हमने tvs की कुछ बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण जंकारिया पढ़ी, आशा हैं आपको पसंद आया होगा, बेहतर सुझाओ और सवाल के लिए कमेन्ट जरूर करे । 

अगर सूचना अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे । 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form
  3. NCB Full Form
  4. Full Form FIFA

Leave a Reply