SSLC का फुल फॉर्म क्या है? | SSLC परिभाषा और अर्थ in Hindi

SSLC 

अगर आप भी एक छात्र हैं, तो आपको पता होगा की SSLC की कितनी जरूरत होती हैं, और ये कितना महत्वपूर्ण होता हैं शिक्षा के लिए, और अगर आप नहीं जानते तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं । 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको SSLC का फुल फॉर्म, sslc क्या होता है, इसका महत्व क्या है इन सभी के बारे में अच्छे से जानेंगे । SSLC की पूरी जानकारी के लिए इस Article को ध्यान से पढ़े । 

SSLC का फुल फॉर्म क्या है?

सबसे पहले हम इसके फुल फॉर्म के बारे में जान लेते हैं, SSLC का फुल फॉर्म – Secondary School Leaving Certificate होता हैं । 

और अगर बात करे की इसे हिन्दी मे क्या कहते हैं, तो इसका हिन्दी मतलब होता हैं – माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र । 

SSLC का फुल फॉर्म in Hindi
SSLC का फुल फॉर्म in Hindi

SSLC क्या हैं? 

जब भी कोई बच्चा अपनी 10वी तक की शिक्षा पूरी करता हैं तो उसे लिखित में प्रमाण पत्र दिया जाता है, बिना उस प्रमाण पत्र के कोई भी अन्य पढ़ाई के लिए तथा नोकरी के लिए अनुमति नहीं मिलती । भारत मे माध्यमिक स्तर की अध्ययन के बाद स्कूल से दिया जाने वाला प्रमाण पत्र हैं । 

कोई भी छात्र अपनी 10वी की प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद SSLC प्रमाण पत्र पा सकते हैं। फिर 12वी पास करने के बाद छात्र किसी भी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन कर सकते हैं । 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form

SSLC क्यू महत्वपूर्ण हैं? 

जैसा की हमने पहले जन ही लिया हैं की ये एक तरह का प्रमाण पत्र हैं । SSLC की सबसे ज्यादा जरूरत education मे होती हैं, जब आप 10 वी पास करते हैं और आपको आगे की पढ़ाई करनी होती हैं तो आपसे sslc का सर्टिफिकेट मांग जाता हैं । कॉलेज मे परवेश के दोरान ये बहुत इम्पॉर्टन्ट document होता हैं । 

इसका इस्तेमाल आप birth certificate की जगह पर भी कर सकते हैं । अगर आपके पास आपका birth certificate नहीं हैं तो आप sslc को देकर अपना काम पूरा कर सकते हैं । 

SSLC का वर्गीकरण 

भारत मे अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए सभी को 4 अस्तर को पूरा करना पड़ता हैं, इसके बाद आपको सरकार की ओर से मान्यता मिलती हैं की आपके पास सभी subject का basic knowledge हैं, वो चार अस्तर नीचे दिए गए हैं । 

Playgroup – ये छोटे बच्चों के लिए होता हैं, इसमें बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रबल बनाने के लिए शिक्षा दी जाती हैं, इस मे  Nursery, Pre Nursery, K.G., L.K.G., U.K.G. यदि होते हैं । 

Primary Schooling – इसके अंदर बच्चों को सुरुआती पढ़ना और लिखना सिखया जाता हैं, Primary Schooling को 1-5 तक की कक्षा माना जाता हैं । 

Secondary Schooling – ये शिक्षा का तीसरा अस्तर हैं, इसमें बच्चों को primary schooling से अधिक ज्यादा तैयार किया जाता हैं। 6-10 की कक्षा इसके अंदर आती हैं । 

Higher Seconary Schooling – ये शिक्षा के चोंथ अस्तर मे आता हैं, इसमें अंतिम 2 वर्ष के सभी ज्ञान को दिया जाता हैं, 10-12 की कक्षा को Higher Seconary Schooling कहा जाता हैं। इसके बाद छात्रों को विश्वविद्यालय मे प्रवेश मिल जाता हैं । 

SSLC के बाद क्या कर सकते हैं?

10वी पास करने के बाद जब हमें sslc का certificate मिलते हैं तब हम उसकी मदद से 11वी मे आसानी से प्रवेश ले सकते हैं । इसके साथ साथ किसी भी उच्च माध्यमिक विद्यालय मे दाखिल करवा सकते हैं । 

विज्ञान प्रवाह – इसके द्वारा हम doctor, SCIENTIST या केमिस्ट बन सकते हैं । नीचे दिए गए कुछ विषय हैं – 

भौतिकीरसायन शास्त्रआधुनिक  विज्ञानजीव विज्ञानजंतु विज्ञानवनस्पति विज्ञानसूक्ष्मजीव विज्ञान

वाणिज्य प्रवाह – जब किसी छात्र को वाणिज्य प्रवाह मे ज्यादा रुचि होता हैं तो वो इसे चुनता है । नीचे दिए गए कुछ विषय हैं । 

अंग्रेजी हिंदीअर्थशास्त्र वाणिज्यव्यवस्था और संचालनसांख्यिकी

कला प्रवाह – अगर आपको इतिहास मे रुचि हैं तब आपको कला प्रवाह चुनना चाहिए । नीचे कुछ विषय दिए गए हैं । 

अंग्रेजीहिंदीराजनीति विज्ञानभूगोलइतिहासअर्थशास्त्र 

वैकल्पिक विषय 

समाजशास्त्रमनोविज्ञानसंगीतनृत्यललित कला
फैशन डिजाइनिंगदर्शनशास्त्रशारीरिक शिक्षाग्रामीण विकाससामाजिक कार्य
SSC और SSLC मे फर्क हैं? 

SSC यानी कि secondary school certificate होता हैं, ये उन छात्रों को दिया जाता हैं जो कि 10वी तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं, किन्तु कुछ राज्यों मे ssc की जगह पर sslc दिया जाता हैं, हालांकि ये दोनों प्रमाण पत्र ही हैं, जो छात्रों को दिया जाता हैं उनके शिक्षा पूरे होने के बाद । 

दोस्तों ये थी कुछ बाते SSLC को लेकर आशा हैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से SSLC की पूरी जानकारी मिल पाई होगी, अगर आप को किसी तरह की समस्या आती हैं तो comment जरूर करें । 

अगर आपको लगता हैं इस से आर्टिकल से आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को फायदा हो सकता हैं तो इसे share जरूर करे । जय हिन्द । 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. NCB Full Form
  2. Full Form FIFA

Leave a Reply