JPEG का फुल फॉर्म क्या है? | JPEG परिभाषा और अर्थ

JPEG KA Full Form

हम सभी ने JPEG का file format इस्तेमाल किया हैं और करते आते हैं । लेकिन आपको पता हैं JPEG क्यू खास हैं? आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की इसका फुलफॉर्म क्या हैं और ये image का file format खास क्यू हैं । 

बहुत सारे image file format आ चुके हैं, लेकिन JPEG का अभी भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं । JPEG इमेज के बहुत सारे फाइडे हैं जो हम विस्तार से पढ़ेंगे । 

JPEG का फुलफॉर्म क्या हैं?

अगर बात करे की JPEG का फुलफॉर्म क्या होता हैं तो इसका साफ साफ मतलब Joint Photographic Experts Group होता हैं । 

JPEG क्या हैं?

JPEG एक ऐसा ग्रुप होता हैं जो JPEG compression standard को बनाता हैं । JPEG फाइल के इमेज को आप आसानी से इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं, इस के फाइल को आसानी से कम्प्रेस किया जा सकता हैं वो भी इसके रेसोल्यूशन को काम किए बिना । 

photograph मे JPEG को बहुत ही इस्तेमाल किया जाता हैं । colour photograph के लिए ये specially अच्छा होता हैं । लेकिन जा sharp edge मे ये blurring हो सकती हैं, ये इस लिए क्युकी JPEG एक lossy compression इमेज होता हैं । 

ऐसा इस लिए होता हैं क्युकी बार बार resave करने पे इमेज की quality कम होती हैं । compresssion ले कारण इसमे slight loss दिखता हैं । 

JPEG इमेज को अगर कम edit किया जाए तो ये बहुत अच्छा फाइल फॉर्मैट हो सकता हैं, क्युकी इसका इस्तेमाल small file size को maintain करके किया जाता हैं, मतलब high resolution in small space इस लिए इसका इस्तेमाल हम इंटरनेट के सभी प्लेटफॉर्म मे आसानी से कर सकते हैं । 

JPEG Full Form in Hindi
JPEG Full Form in Hindi

JPEG RAW file से बेहतर हैं? 

जी हा, JPEG का इस्तेमाल small size के रूप मे करते हैं जिसके कारण हम इसे इंटरनेट के किसी भी प्लेटफॉर्म पे इस्तेमाल कर सकते हैं, आसानी से शेयर या किसी जगह upload कर सकते हैं । 

मगर जब हम raw फाइल की बात करते हैं तो इसका इस्तेमाल photo को large size मे प्रिन्ट करने के लिए किया जाता हैं क्युकी इसका detail जरूरी होता हैं । 

कोन कोन programme मे jpeg फाइल खुलते हैं?

बहुत सारे image file फॉर्मैट होते हैं जिसमे आसानी से jpeg image open हो सकते हैं । जिसमे ज्यादातर microsoft window photo मे आसानी से खुल जाता हैं, जो microsoft window मे preinstall होते हैं । 

इसके साथ साथ jpeg इमेज को हम adobe photoshop मे भी खोल सकते हैं, और अगर कोई दूसरा image software मे भी इसे आसानी से खोल जा सकता हैं, और अगर आपके पास कोई सॉफ्टवेयर नहीं हैं तो इसे browser मे भी खोला जा सकता हैं । 

JPEG का इतिहास 

1986 मे इस format को तैयार करने के लिए इसके ग्रुप ने सुरुआत की, 1992 मे इसके ग्रुप को इसका approval मिल गया । ये लगभग इंटरनेट की सुरुआती दोर से ही हैं । 

JPEG का इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए । 

JPEG फॉर्मैट मे लगभग सभी digital कैमरा फोटो को सेव करता हैं, जैसे दूसरे ग्राफिक प्रोग्राम करते हैं । लेकिन textual/iconic graphic को हमे TIFF, GIF, PNG, मे save करना चाहिए ऐसा इसलिए क्युकी, pixel के बीच typically sharp contrast होता हैं, और अगर इसे हम अगर JPEG मे सेव करते हैं तो इमेज मे grainness दिखाई देने लगता हैं । 

JPEG file format का पता कैसे करे । 

जब कभी आपके इमेज के आगे .jpg या .jpeg लगा हो तो जन लीजिए वो इमेज jpeg फॉर्मैट मे हैं, उदहारण के साथ बटाऊ तो जैसे अगर किसी इमेज का नाम mountain हैं और उस इमेज मे mountain.jpg शो कर रहा हैं तो वो इमेज jpeg फाइल फॉर्मैट मे हैं । 

JPEG के फाईदे क्या हैं?

  • इस फाइल फॉर्मैट को आसानी से किसी भी ratio या size मे compress किया जा सकता हैं । 
  • इस फाइल को हम कही भी इस्तेमाल कर सकते हैं, text के रूप मे, table के रूप मे, graphic के रूप मे, काही भी शो किया जा सकता हैं । 
  • आसानी से हम इसे access कर सकते हैं, mobile, tablet या laptop काही भी देख सकते हैं । 
  • realistic इमेज के लिए ये suitable होता हैं । 
  • small डिग्री of compression के बाद भी इसका इमेज क्वालिटी अच्छी होती हैं । 
JPEG के नुकसान क्या हैं?
  • ये फाइल फॉर्मैट text और ग्राफिक के लिए बहुत कम सितबले होती हैं । 
  • ये फाइल फॉर्मैट transpirancy को सपोर्ट नहीं करता । 
  • जितना ज्यादा इसे कम्प्रेस करते हैं उतना ही ज्यादा इसकी quality खत्म होती हैं । 
JPG और JPEG दोनों मे अंतर क्या हैं?

ये दोनों एक ही चीज हैं, ये एक प्रकार का digital image को स्टोर करने के लिए हैं। इन दोनों मे कुछ खास अंतर नहीं नहीं हैं, ये बस नाम के अंतर हैं बस।  

दोस्तों उम्मीद हैं आपको JPEG के बारे मे एक विस्तार पूर्वक जानकारी मिली होगी, अगर आपको इस पर कोई समस्या आती हैं तो comment करे आपको जवाब जरूर मिलेगा । 

अगर आपको लगता हैं इस आर्टिकल से आपके दोस्तों और रिस्तेदारों को फाइदा हो सकता हैं तो share जरूर करे ।

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form
  3. NCB Full Form
  4. Full Form FIFA

Leave a Reply