Fax Ka Full Form क्या है? | Fax का परिभाषा और अर्थ in Hindi

क्या आप भी FAX का फुल फॉर्म तलाश कर रहे हैं? अगर हाँ, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। यहाँ आपको FAX से जुड़े सभी सवालों का जवाब आसान शब्दों मे मिलेगा। 

अकसर हम FAX का नाम सुनते हैं, कई लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं, मगर क्या सभी लोग FAX के बारे मे सब जानते है? अक्सर लोग इसके बारे मे जानना चाहते हैं इसलिए मैं आज इसके बारे मे लिखा हैं। 

FAX का फुलफॉर्म क्या होता हैं?

सबसे पहले Fax फुल फॉर्म के बारे मे जान लेते हैं, Fax का फुल फॉर्म Facsimile होता हैं। इसे हम अन्य और भी अलग नाम से जानते हैं जैसे Telecopying और Telefax। इसके साथ fax को हिन्दी मे प्रतिलिपि कहा जाता हैं। 

Fax Ka Full Form
Fax Ka Full Form

FAX क्या होता हैं?

ये एक टेलीफोन लाइन के द्वारा ट्रांसमीट की जाने वाली एक process हैं, जिसमे image और text को scanned कॉपी send की जाती हैं। इसमें जो भी टेलीफोन, लैंडलाइन से जुड़ा रहता हैं उस पर fax किया जाता हैं, इसके साथ साथ टेलीफोन के साथ एक प्रिंटर लगा रहता हैं, जिसमें fax से आए message को स्कैन के माध्यम से निकाला जाता हैं। 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. NCB Full Form
  2. Full Form FIFA

FAX का इतिहास

  • स्कॉटिश आविष्कारक अलेक्जेंडर बैन ने 1843 मे इलेक्ट्रिक प्रिंटिंग टेलीग्राफ नामक मशीन का आविष्कार किया। 
  • 1865 मे फ्रेडरिक बकेवेल ने इलेक्ट्रिक प्रिंटिंग टेलीग्राफ के डिजाइन मे बदलाव किए, फैक्स मशीन का प्रदर्शन किया। 
  • 1880 मे शेलफर्ड बिडवेल ने स्कैनिंग फोटोटेग्राफी मशीन का आविष्कार किया जो पहली फैक्स मशीन थी, ये किसी भी दो आयामी मूल को स्कैन करने के लिए,Trace or manual रूप से Withdrawal करने की आवश्यकता के बिना।
  • 1888 मे एलिशा ग्रे स्क्रीन-प्रिंटर मे बहुत सारे बदलाव किए, और नए आविष्कार किए जिसमे Technology, users को लंबी दूरी तक signature भेजने की सुविधा और अनुमति देती है। 
  • 1960 मे United States of america ने सेना ने संयुक्त राज्य अमेरिका से Puerto Rico के लिए पहली Satellite faceplate photo प्रेषित की।
  • 1996 मे पहली इंटरनेट फैक्स सेवा उपलब्ध कराई गई थी, इसमें आम जनता को कंप्यूटर के माध्यम से बिना फैक्स मशीन के फैक्स send और receive करने की सुविधा देता था।  

FAX कैसे करे?

अगर आप किसी को फैक्स भेजना चाहते हैं तो आपको इसके सारे स्टेप के बारे में पता होना चाहिए। जो मैंने आपको नीचे दिए हैं। 

  1. FAX भेजने से पहले आपको दूसरे व्यक्ति का FAX Number पता होना चाहिए, बिना फैक्स नंबर के आप फैक्स नहीं send कर पाएंगे, आपका Telephone Number Output FAX Device से कनेक्ट होना चाहिए। 
  2. अगर आसान भाषा मे कहे तो Fax Machine एक विशिष्ट Telephone Line पर image या text को भेजने या प्राप्त किया जा सकता है, ये Pictures या Texts को Digitizing करके दर्शता हैं। 
  3. ये Device Texts और Images को बिन्दु के छोटे छोटे ग्रिड मे बाट देता हैं, फिर Image को Bitmaps के मदद से Moved करता है, ये Bit Maps फिर Telephone Line के माध्यम से ऑडियो फ्रीक्वेंसी टोन के रूप में संचारित होते है। 
  4. फिर Receiver Fax Machine इन Bit Maps को Explanation करता है, और Image और Text का Reconstruction करता है, और उसे एक paper पर Print करता है. तो इस प्रकार से Fax Send होता है। 

FAX के प्रकार

FAX के दो प्रकार होते हैं, जिसके माध्यम से मैसेज भेजा जाता हैं, मगर अब उनका इस्तेमाल बंद हो चुके हैं, प्रेजेंट टाइम मे ईमेल के द्वारा मैसेज send और receive किया जाता हैं। 

  • Wire Transmission
  • Wireless Transmission
Wire Transmission

इसका आविष्कार 1846  मे Alexander Bain ने किया था, ये telephone तार द्वारा जुड़ा होता हैं, जिसके लिए जमीन और खंभे पर तार लगाने पड़ते थे। 

Wireless Transmission

इसका आविष्कार  1924 मे Richard H. Ranger ने किया था, Richard H. Ranger एक  Raio Corporation of america के designer थे। 

इसका पहला 29 नवंबर 1924 को न्यूयॉर्क से लंदन में भेजा गया था, आज के समय मे इसका इस्तेमाल सिर्फ समुद्री जहाजों को मौसम की जांच और जानकारी भेजने के काम के लिए लिया जाता हैं। 

FAX की Usage 

आज फैक्स का इस्तेमाल कंपनियों द्वारा उनके वेंडर, सप्लायर, customers और कॉन्ट्रैक्टर्स के संपर्क करने के लिए किया जाता हैं। 

इसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों या कार्यालय मे deal और promotion करने के लिए किया जाता हैं। 

FAX के अन्य उपयोगी फुलफॉर्म 
Term Category full form 
FAX Governmental » Military FaCSimile
FAX Computing » File ExtensionsFax 
FAX ComputingFar Away Xerox
FAX Academic & Science » ElectronicsFacsimile Automatic Xerox
FAX Computing » TextingFacsimile Automated Xerox
FAX Governmental » NASAFAcsimile Transmission
FAX Miscellaneous » AutomotiveFront Axle Assembly

अब इसके बाद हम fax से जुड़े सवालों के जवाब भी जन लेते हैं।

FAQ – Fax Ka Full Form

Q .1.पहली फैक्स प्रणाली कब इस्तेमाल किया गया था?

Ans. 1902 मे पहली पहली फैक्स प्रणाली का इस्तेमाल किया गया था।

Q. 2.इसे फैक्स क्यों कहा जाता है?

Ans. फैक्स शब्द फैक्स के लिए छोटा है। एक फैक्स “स्कैन की गई मुद्रित सामग्री का टेलीफोनिक प्रसारण है, जो आमतौर पर एक प्रिंटर या अन्य आउटपुट डिवाइस से जुड़े टेलीफोन नंबर पर होता है।

Q. 3.फैक्स का आविष्कार किसने किया?

Ans. फैक्स का आविष्कार Alexander Bain ने किया था।

Q. 4.क्या ऑनलाइन फैक्स सुरक्षित है?

Ans. ऑनलाइन फ़ैक्स सेवाएँ संचार के अन्य रूपों की तरह ही सुरक्षित हैं।

Q. 5.क्या मैं सेल फोन से फैक्स कर सकता हूं?

Ans. आप जहां कहीं भी व्यवसाय करते हैं, आपके भेजे और प्राप्त फ़ैक्स को सीधे अपने Android फ़ोन या टैबलेट से eFax ऐप का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है।

दोस्तों ये हैं fax को लेकर पूरी जानकारी, आशा हैं आपको समझ आया होगा, अगर आपको इससे जुड़े किसी भी सवालों का जवाब चाहिए तो comment करे। 
अगर आपको लगता हैं ये जानकारी आपके दोस्तों या रिश्तेदारों को काम या सकती हैं तो उनसे share जरूर करे। जय हिन्द।

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form

Leave a Reply