DJ का फुल फॉर्म क्या है? | DJ परिभाषा और अर्थ

DJ

हम सभी शादी और पार्टी मे स्पीकर, और गाने बजते हैं, कई लोग स्पीकर और गाने के मिश्रण को ही dj समझते हैं, मगर ये सच नहीं हैं । 

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की dj का मतलब क्या होता हैं । इसकी पूरी जानकारी क्या हैं सभी पर विस्तार से जनेगे, तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढिए । 

DJ का फुलफॉर्म क्या होता हैं? 

DJ का इंग्लिश मे मतलब disc jockey होता हैं मगर हिन्दी मे इसे डिस्क जाकी के नाम से पुकार जाता हैं । dj वो व्यक्ति को कहते हैं, जो शादी या पार्टी मे गाने को बजाता हैं, शादी या पार्टी मे dj के गाने बजाने के बाद लोग डांस या मनोरंजन करते हैं । 

DJ का फुल फॉर्म क्या है?
DJ का फुल फॉर्म क्या है?

DJ का मतलब क्या हैं?

Dj नाम का इस्तेमाल उस व्यक्ति के लिए किया जाता हैं जो शादी और पार्टी मे गानों और संगीत का ध्यान रखता हैं तथा गाने बजाता हैं । dj वह चल रहे महोल के हिसाब से गाने बजाता हैं, उसका काम होता हैं गानों का सही तरह से पेश करना ताकि महोल बन सके । 

dj की बार गानों का मिश्रण करता हैं ताकि महोल बन सके । वो अच्छे से जनता हैं की किस तरह के गाने ओर संगीत किस महोल के लिए सही हैं । 

एक लाइन मे कहे तो dj शादी या पार्टी मे म्यूजिक किंग होता हैं, वो गाने बजाता हैं और सभी उस गाने का आनंद लेते हैं और डांस करते हैं । 

DJ का इतिहास 

DJ का नाम compact disc लिया गया हैं । कम्पैक्ट डिस्क एक तरह का ऑपटोकल स्टॉरिज होता हैं, जिसमे संगीत और डाटा स्टोर किया जाता हैं । समानता कह सकते हैं की dj के लिए कम्पैक्ट डिस्क से गाने को लिया जाता हैं, और संगीत और संगीत ट्रैक को मिश्रण कर के नया रूप देता हैं । 

भारत देश मे कई लोग संगीत का आनंद लेते हैं, और इस को dj बेहतरीन बनाता हैं । अगर आप भी संगीत मे रुचि रखते हैं तो आपका dj के रूप मे अच्छा कैरियर बन सकता हैं । 

DJ के प्रकार 

मुख्यत DJ के 3 प्रकार होते हैं जो नीचे दिए गए हैं । 

  1. RADIO DJ
  2. CLUB DJ
  3. MOBILE DJ 
RADIO DJ 

रेडियो DJ को radio jockey/radio personality के नाम से जानते हैं । इनके द्वारा am, fm और इंटरनेट रेडियो स्टेशन पर गाने को प्रसासित किया जाता हैं । ये स्टेशन द्वारा एक नियमीय प्लेटफॉर्म से गाने को संचालित करते हैं, और एक ही ट्रैक पर गाने को बजाते हैं । 

इसके गानों का निर्माण किसी स्पिसिफिक लोगों तथा एक ही तरह के म्यूजिक स्टाइल के लिए किया जाता हैं । अगर बात सुनने वाले की जाए तो वो dj से बात कर सकते हैं, और अपनी मन मुताबिक गानों की फरमान भी कर सकते हैं । 

CLUB DJ

club DJ मे वो वयक्ति आते हैं जो अपनी रंचनात्मक गानों का मिश्रण पार्टी, पब, और क्लब मे बजाते हैं । रिमिक्स गानों से क्लब और पार्टी का महोल बना देते हैं । उनके गाने बजाने के बाद दरसक डांस करते हैं । 

इसमे लोग DJ से गाने की फरमाइश भी कर सकते हैं, और dj उनके मन मुताबिक और माहोल के हिसन से गाने बजाता हैं । 

MOBILE DJ 

जो इंसान पोर्टेबल साउन्ड सिस्टम के साथ यात्रा करते हैं और अलग अलग महोल जैसे शादी, पार्टी, और स्कूल,कॉलेज के प्रोग्राम मे रिकार्ड किए गए गानों को बजाता हैं । ऐसे लोगों को पास खुद क अपना साउन्ड सिस्टम होता हैं । साउन्ड सिस्टम मे उनके पास speaker, mics, dj disc यदि होते हैं । यह सभी चीजे वो उस पार्टी या समारोह मे लेकर आते हैं । 

DJ कैसे काम करता हैं? 

मुख्यता dj के काम करने के 4 अलग अलग पार्ट होते होते हैं । जो नीचे दिए गए हैं । 

INPUT

इनपुट dj का वो पार्ट होता हैं जहा से औडियो को चालू किया जाता हैं, इसमे pendrive या memory दल कर गाने को बजाया जाता हैं । 

PROCEC

PROCEC का काम होता हैं अलग अलग गानों का मिश्रण करके गानों का बजाने का । 

AMPLIFY 

इसके मदद से गाने की आवाज को बढ़ाया या घटाया जा सकता हैं, जिससे इसकी आवाज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाय जा सकता हैं । 

OUTPUT

इसमे स्पीकर लगा रहता हैं जो dj की मदद से इसकी आवाज को बाहर निकाल दिया जाता हैं । 

DJ EQUIPMENT क्या होता हैं?

DJ बहुत सारे equipment का इस्तेमाल करते हैं, जिनकी मदद से वो पूरा काम करते हैं । वो सभी नीचे लिखे हैं । 

  • van या वाहन समान को लाने और लेजाने के लियें । 
  • loudspeaker 
  • amplifier 
  • turntable desk 
  • केबल ओर laptop 
भारत मे DJ कैसे बने?

आज के युग मे dj की मांग हर जगह हैं, अगर आप भी dj बनना चाहते हैं तो आप बहुत ही अच्छा सोच रहे हैं । dj का काम आज के समय मे बहुत ही ज्यादा अच्छा हैं । 

आप अगर सच मे इसमे अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको dj का कोर्स करना होगा, आपको म्यूजिक को अच्छे से समझना होगा । आप जरूर एक अच्छा dj बन सकते हैं । 

DJ बन कर कितना कमा सकते हैं । 

मुख्याता इस पर कोई बात नहीं करता मगर एक dj की सुरुआती तनख्वा 20 – 30 हजार तक हो सकती हैं । और अगर आप हुनरमंद और experience हैं तो आपको 50-80 हजार तक तनख्वा मिल सकता हैं । 

दोस्तों ये कुछ बाते थी dj को लेकर आशा हैं आपको dj को लेकर सभी प्रकार के सवालों का जवाब मिल गया होगा । अगर आपको किसी प्रकार की समस्या हैं तो आप कमेन्ट जरूर करे । और ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि लोग इसके बारे मे जान सके । जय हिन्द । 

Real Time Gross Settlement.

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form
  3. NCB Full Form
  4. Full Form FIFA

Leave a Reply